© 2020, Green Pen Decor | All Rights Reserved. | Designed & Developed By Kreative Element, Sitemap
Share

इंटीरियर डिज़ाइन – अपना करियर कैसे शुरू करें?


Mayur Gori - March 16, 2020 - 0 comments

इंटीरियर डिज़ाइन लोगों को उनके सपनों के स्थानों को वास्तविकता में बदलने और उन्हें खुश करने में मदद करने के बारे में है।

हैरानी की बात है, कोई भी संस्थान किसी व्यक्ति को डिजाइन करने का तरीका नहीं सिखा सकता है। बेशक, यह एक कौशल है जो किसी व्यक्ति द्वारा अपने स्वयं के अनुभवों के माध्यम से विकसित किया जाता है। हालांकि, इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए कुछ चरण हैं, जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, जैसा कि डिजाइनों के साथ अच्छा है, आपको काम नहीं मिलेगा और आप इस बात से भी सहमत होंगे कि खरीदार के बिना हमारी सेवाएं अच्छी नहीं हैं। इसलिए लोगों को हमें उनके डिजाइनर के रूप में नियुक्त करने के लिए, हमारा अनुभव बताता है कि निम्न चरणों के साथ पूरी तरह से रहने से आपको न केवल आपकी रोटी का हिस्सा मिलेगा, बल्कि इसके अलावा आपके सपने भी पूरे होंगे।

चलो फिर शुरू करते हैं।

यह एक ऐसा करियर है जो कोई सीमा नहीं देखता है।

हालाँकि, केवल ड्राइंग के साथ या रंगों के साथ बहुत अच्छा होने के बावजूद आपको वह वांछित काम नहीं मिलेगा, जिसके आप सपने देख रहे हैं। इसके बजाय, इंटीरियर डिजाइनिंग एक ऐसा करियर है जिसकी कोई सीमाएँ या सीमाएँ इससे जुड़ी नहीं हैं। किसी एक बंधन से खुद को मुक्त करना होगा। क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि आप भविष्य में किस तरह के ग्राहक से निपटने जा रहे हैं। यदि आप सीमा निर्धारित करते हैं तो आपको भविष्य में नुकसान उठाना पड़ेगा। आपको अपनी दृष्टि के बारे में स्पष्ट होना चाहिए लेकिन खुद को सीमित न करें।

अपना ध्यान लगाएं:

आपका ध्यान केंद्रित करने से आपको उपद्रव से दूर रहने में मदद मिलेगी और आपको बहुत समय बचाने में मदद मिलेगी। हम जानते हैं कि आपके पास पूछने के लिए एक प्रश्न है। हमें विस्तृत करने की अनुमति दें। मान लीजिए कि आप अपने दाहिने हाथ से अपने दांतों को ब्रश कर रहे हैं, अगर हम आपसे यह कहते हैं कि आप इसे अपनी आँखों से बंद कर दें, तो हम शर्त लगा लेते हैं कि आप अभी भी अपने दाँतों को उसी तरह से ब्रश कर पाएँगे, जैसे आप पूरे जीवन भर ब्रश करते रहे हैं। सही? क्योंकि दाहिने हाथ में इसकी आदत है और अब इसे पैटर्न याद है। आपको डिजाइन व्यवसाय में भी अपनी ताकत ढूंढनी होगी। यह कैसे मदद करता है? यह आपको उस पहलू में अपार ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है और आपको इसका स्वामी बनने देता है। इसलिए जब लोग आपसे डिजाइन सेवा के लिए संपर्क करेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि आपकी महारत क्या है।

शुरू करना:

आपने अपनी ताकत खोजने में अच्छा समय बिताया है और कहते हैं कि आप इस कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं, जाहिर है! इसलिए, आपको शुरू करने के लिए निश्चित रूप से आपको अपने कब्जे में कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। तनाव मत करो! इंटीरियर डिजाइन को करियर के रूप में आगे बढ़ाने के बारे में महान बात यह है कि इसके साथ शुरू करने के लिए किसी भी विनम्र निवेश की मांग नहीं है। लेकिन, आपको एक छोटा सा योगदान देना होगा जो भविष्य में भुगतान करेगा।

जिन चीजों की आपको खुद शुरुआत करनी होगी;

  • अपने आप को एक अप-टू-डेट कंप्यूटर प्राप्त करें। (कोई हाई-एंड मशीन की आवश्यकता नहीं है।)
  • अपने कंप्यूटर में बेसिक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। (ऑटो कैड, 3 डी मैक्स सॉफ्टवेयर, गूगल स्केच-अप, फोटोशॉप आदि)
  • अपने व्यवसाय कार्ड अपने लिए प्रिंट करवाएं और सुनिश्चित करें कि वे विशिष्ट रचनात्मक हैं। (आखिरकार आप कौन हैं?)
  • अपने आप को एक अच्छा पोर्टफोलियो प्राप्त करें। यह भौतिक होने के साथ-साथ डिजिटल भी हो सकता है। हम आपका अगला प्रश्न जानते हैं! मुझे उस पोर्टफोलियो में क्या डालना चाहिए? क्या होगा अगर मैं एक परियोजना खोजने के लिए अभी तक हूं? कोई भी व्यक्ति आपको अपने डिजाइनों के लिए नियुक्त करेगा और इसके लिए आपको परियोजनाओं की आवश्यकता नहीं होगी। सही? ओह!
  • अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम नहीं। अपने दस्तावेज़ तैयार करें। (आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाएँ, उन सेवाओं के लिए शुल्क, अनुबंध-बंधन आदि)

कैसे चार्ज करें?

जीवन में, हम सभी अपने हिस्से की रोटी और मक्खन कमाना चाहते हैं। और सब कुछ एक विशिष्ट लागत पर आता है। इस दुनिया में हर चीज के लिए विशेष शुल्क हैं। तुम जानते हो क्यों? ताकि लोगों को पता चले कि वे क्या खरीद रहे हैं और इसके लिए उन्हें कितना भुगतान करना होगा। यदि आप अपने ग्राहकों को अपनी सेवाओं और नौकरी के लिए कितना शुल्क देते हैं, यह बताने का समान तरीका है, तो मुझे लगता है कि वे कभी भी आपके गुप्त नंबर को नहीं जान पाएंगे। तो उन सेवाओं को सूचीबद्ध करके शुरू करें जिन्हें आप उन सेवाओं के लिए देने और शुल्क देने के लिए तैयार हैं। यह आपके और आपके ग्राहक के बीच स्पष्टता रखता है। यदि आपके पास वह तैयार है तो ग्राहक को पता होगा कि वे अपनी बजट या इच्छा के अनुसार वे आपसे कौन सी सेवाएँ प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

सेवाओं की सूची आप की पेशकश कर सकते हैं और तदनुसार चार्ज:

  • डिजाइन परामर्श।
  • रंग परामर्श।
  • डिजाइनिंग + पर्यवेक्षण।
  • डिजाइनिंग + निष्पादन।
  • पूरा प्रोजेक्ट।

यह सब कागज पर प्राप्त करें:

एक बार जब आपका सौदा बंद हो जाता है और ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार आप जो सेवाएं प्रदान करने जा रहे हैं, तो परियोजना शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है। अनुबंध दस्तावेज़! और कृपया एक परियोजना शुरू करने के बारे में बहुत उत्साहित न हों और जल्दबाजी में इस सबसे महत्वपूर्ण कदम को भूल जाएं। यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो यह आपके जीवन की सबसे बड़ी गलती और तनाव हो सकता है।

एक ग्राहक द्वारा हस्ताक्षरित अनुबंध प्राप्त करना एक आश्वासन होगा कि आप इंटीरियर डिजाइन सेवाओं के लिए भुगतान करेंगे जो आप उन्हें सौंपने जा रहे हैं और यह आपके और एक ग्राहक के बीच एक बंधन है। इस बारे में पेशेवर रहें और अपने अनुबंध को प्रत्येक और हर विवरण को शामिल करें और यह पर्याप्त रूप से पठनीय है। यहां कुछ भी जरूरी नहीं है। आप इसे किसी भी वकील द्वारा प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं या इस नौकरी के लिए नियुक्त कर सकते हैं। यह अनुबंध आपको एक बेहतर डिजाइनर बना देगा। कैसे? आप अनुबंध में आपके द्वारा बताई गई चीजों को वितरित करने के लिए बाध्य होंगे और वितरित करने की प्रतिबद्धता आपको प्रेरित बनाए रखेगी।

इसे एक नए क्लाइंट के लिए कैसे प्रस्तुत किया जाए?

आपकी आंतरिक डिजाइन परियोजना पूरी हो गई है और आपको अपने मौजूदा ग्राहकों द्वारा संदर्भित किया गया है। अब क्या? क्या आप उन्हें वही प्रस्तुति दिखाएंगे जैसा आपने उन्हें अपने पिछले ग्राहक को दिखाया था? बड़ा ना ना!

आधुनिक जानकारी से परिपूर्ण रहो। साइट पर काम खत्म करने का मतलब यह नहीं है कि आपने किया है। बहुत कुछ करना और कुछ का नाम लेना है।

  • अपने इंटीरियर डिजाइन के काम की तस्वीरें लें।
  • अपने ग्राहक को आपके लिए एक फीडबैक फॉर्म भरें। तुम इसके लायक हो। क्या तुम नहीं?
  • एक अलग परियोजना विश्लेषण फ़ाइल बनाएं। उन चीजों पर ध्यान दें, जिनमें सुधार की आवश्यकता है और किस क्षेत्र पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

ये चीजें आपको अपने विकास पर नज़र रखने में मदद करेंगी और यह आपको अपने भविष्य के ग्राहकों के लिए भी पेशेवर बनाएंगी।

अपनी ग्राहक सूची कैसे विकसित करें?

कौन बढ़ना नहीं चाहता है? यही कारण था कि आपने यह यात्रा शुरू की। क्या यह नहीं है? लेकिन, एक व्यक्ति को यह निर्धारित करने के लिए क्या करना चाहिए कि वे अधिक व्यवसाय करने जा रहे हैं और एक सम्मानित इंटीरियर डिजाइनर के रूप में विकसित हो रहे हैं?

पसीनारहित! हमने आपका ध्यान रखा है। अधिक व्यापार पाने के लिए कोई विशेष टोटके या छिपे हुए मंत्र नहीं हैं। आपने अपने अंतिम प्रोजेक्ट में बहुत अच्छा काम किया, आपने फोटोग्राफ, फीडबैक और गवाही के लिए सब कुछ लिया। लेकिन, आप अपने ग्राहकों को प्रदान किए जाने वाले संदर्भों के अलावा लीड उत्पन्न करने के लिए क्या करेंगे? फिर भी, कुछ सरल चीजें हैं जो आप अपने खेल को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

  • सामाजिक रूप से जुड़े रहें। लोगों, दोस्तों और परिवार से बात करें और उन्हें बताएं कि आप क्या करते हैं। ये विधियां मुफ्त हैं और फिर भी बहुत प्रभावी हैं।
  • अपने आप को एक आकर्षक वेबसाइट बनाने के लिए कुछ पैसे निवेश करें। यह आपके व्यवसाय को सुनिश्चित करेगा।
  • इंटीरियर डिजाइन से संबंधित घटनाओं को व्यवस्थित करें या उन घटनाओं में भाग लें जिनका इंटीरियर डिजाइन से कोई लेना-देना है।
  • खुद को अनावृत करो।आप हमेशा ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इंटीरियर डिजाइनिंग से संबंधित अपने अनुभवों के बारे में लिख सकते हैं और अन्य लोगों और साथी इंटीरियर डिजाइनरों को अपने अनुभवों के माध्यम से सीखने दें।

आप जो भी करते हैं उसमें हमेशा सुसंगत होने के कारण आप अपने सर्वोच्च शिखर पर पहुँच सकते हैं और बड़े इंटीरियर डिज़ाइनर लीग में अपना सम्मान अर्जित करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, एक बार जब आप सही काम करना शुरू कर देंगे, तो लोग और अन्य डिजाइनर आपको पहचानना शुरू कर देंगे और वे आपके साथ जुड़ना चाहेंगे। हम निश्चित रूप से आशा करते हैं कि आप इसे एक बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइनर बनाते हैं और हम जल्द ही आपकी सफलता की कहानी सुनेंगे।

सभी बातों पर विचार करने के साथ, हम आशा करते हैं कि यह ब्लॉग आपको एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपनी नौकरी को बेहतर बनाने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करने में सक्षम था और आपको कुछ नई चीजें भी सिखाएगा।

इस लेख को ENGLISH में पढ़ने के लिए। यहाँ क्लिक करें!

यहां रुकने के लिए शुक्रिया। फ़िर मिलेंगे!

Related posts

Post a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *