© 2020, Green Pen Decor | All Rights Reserved. | Designed & Developed By Kreative Element, Sitemap
Share

एक इंटीरियर डिजाइनर बनने का आपका उद्देश्य क्या है?


Mayur Gori - July 4, 2020 - 0 comments

एक इंटीरियर डिजाइनर बनने का आपका उद्देश्य क्या है?

What-is-your-purpose-of-becoming-an-interior-designer.-GPD-Design

चाहे आप इंटीरियर डिज़ाइनर हों या आप सड़क पर हॉट डॉग बेचने वाले हैं। जब तक आप अपने “क्यूं” को नहीं जानते तब तक आपका कुछ नहीं होगा? आपको ऐसा कुछ क्यों करना चाहिए जो आप कर रहे हैं या आप पहली बार में कुछ क्यों कर रहे हैं? जब आपके पास इसका उत्तर होता है, तो आपके दिमाग में चीजें स्फटिक हो जाती हैं और आपकी दृष्टि तेज हो जाती है। यह आपको अपने लक्ष्य के प्रति भावुक बनाता है।

आप केवल अपना असली जुनून पा सकते हैं यदि आप अपने उद्देश्य को जानते हैं, और यह जुनून तब आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है ताकि आप कुछ असाधारण हासिल कर सकें। याद है जब आपने बाइक चलाना सीखना शुरू किया था? ज़्यादा से ज़्यादा गर कोई बात आपको परेशान करती थी तो वह था गिरने का डर। तुम जानते हो क्यों? क्योंकि आपको सीखने का शौक था, बाइक से गिरने के बजाय बाइक चलाना कैसे। आपके गिरने के बाद आप नहीं रुके आप उठे, अपने आप को धूल चटाया और बार-बार कोशिश की, जब तक कि एक दिन आपको और गिरना न पड़े।

कोई भी पेशा सिर्फ बाइक चलाने जैसा है। आपको अपना उद्देश्य खोजने की आवश्यकता है और यह उद्देश्य आपको अधिक ऊंचाइयों पर ले जाएगा। हम इंटीरियर डिजाइन के बारे में बात करेंगे, क्योंकि मैं एक इंटीरियर डिजाइनर हूं और मैं उन लोगों के बारे में बात कर सकता हूं जिन्होंने मुझे डिजाइन की दुनिया में अपनी यात्रा में आगे और दूर तक धकेल दिया।


चलो इंटीरियर डिजाइन की दुनिया के जवाब का पता लगाने के लिए शुरू करें जो आपकी यात्रा के पाठ्यक्रम को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा।

→ # 1 क्या यह आपकी कला के लिए प्यार है या आप एक कलाकार हैं?

यदि आप अपने कमरे या अपने माता-पिता के कमरे को फिर से re-settle करना पसंद करते हैं, तो इसे एक अच्छा कौशल कहा जा सकता है, लेकिन यह आपको इंटीरियर डिजाइनर नहीं बना सकता है। आप खुद को डेकोरेटर कह सकते हैं लेकिन डिज़ाइनर उस तरह से काम नहीं करते हैं। एक कला के लिए प्यार होना एक अलग बात है और एक कला बनाना पूरी तरहसे अलग है। दोनों अच्छे हैं, लेकिन दोनों का समाज और दृष्टिकोण में भी एक अलग स्थान है।

इंटीरियर डिजाइनर को रचनात्मक होने और तकनीकी कौशल सेट करने की आवश्यकता है। हमारी शिक्षा, योग्यता, और लाइसेंस, जीवन सुरक्षा और बजट के ज्ञान के साथ मिलकर एक प्रेरणादायक स्थान को डिजाइन  तक ले जाते हैं। … इंटीरियर स्थान एक फर्क कर सकते हैं कि जीवन का अनुभव कैसा है।

→ # 2 क्या आप अपने स्टाइलको लेके चिन्तित है या फिर अनके?

इंटीरियर डिजाइनर अपने लक्ष्यों और दूरदृष्टि के लिए एक ग्राहक का नेतृत्व करते हैं। यह हमेशा ग्राहक की शैली के बारे में होता है और आपका नहीं। यदि आप हमेशा यह पसंद करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको क्या पसंद है, तो इंटीरियर स्पेस उनके जैसा नहीं लगता। यह आपकी शैली की प्रतिकृति है और यह इंटीरियर डिज़ाइन नहीं है।

इंटीरियर डिजाइनर किसी दिए गए वातावरण में लोगों के जीवन को प्रभावित करते हैं, चाहे वे कॉर्पोरेट स्पेस, रेस्तरां, कोर्टहाउस, फिटनेस सेंटर या पुस्तकालयों में अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हों। इंटीरियर स्पेस को उस व्यक्ति के बारे में बोलना चाहिए जो इसका मालिक है।

→ # 3 यह भविष्यवाणी या आश्चर्य के कारण है?

जैसे-जैसे समय बीतता है आप डिजाइनिंग में कुछ खास चीजों को लेकर सहज हो सकते हैं। एक उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेडरूम डिजाइन करने के लिए थे तो आप उन चीजों को जानते हैं जो एक बेडरूम पूरा करती हैं। एक बिस्तर, अंत टेबल, अध्ययन, अलमारी और एक ड्रेसिंग यूनिट। एक आम आदमी भी करता है। लेकिन फिर से, यह हमारा कौशल, योग्यता और तकनीकी ज्ञान है जो जादू पैदा करता है जो सभी को आश्चर्यचकित करता है।

फर्नीचर के एक ही टुकड़े को इतने सारे तरीकों से डिज़ाइन किया जा सकता है कि इतने सारे कार्यों से लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं, और इसीलिए इंटीरियर डिज़ाइनर को फीस दिया जाता है। आपको कभी भी इनाम इसलिए नहीं मिलता जो आप जानते हैं, आप जो करते हैं उसके लिए आपको इनाम मिलता है। हम अपने डिजाइन के साथ उनके जीवन में अंतर करते हैं।

→ # 4 क्या यह मजबूरी है या यह जुनून है?

अक्सर मैंने देखा है कि लोग इंटीरियर डिजाइन उद्योग में आते हैं क्योंकि उनके माता-पिता या उनके कुछ रिश्तेदार उसी उद्योग में हैं।अइसा ना करिहें! यह डिजाइन के प्यार के लिए करो। दुनिया में फर्क लने के लिऐ करो।

लोगों को उनकी सही डिजाइन खोजने में मदद करें जिसमें वे रहते हैं, वे सांस लेते हैं। इसे करने के लिए जुनून से बाहर निकलने में मदद करें कि वे एक ऐसी जगह डिजाइन करें जो उन्हें वहां रहने की संतुष्टि का एहसास दिलाए और उनकी भावना को ऊंचा करे। उनकी इच्छाओं के साथ मिश्रित हमारे जुनून को सबसे अच्छा परिणाम मिलता है। और यह असाधारण लगता है। पैसे का पीछा न करें, अपने जुनून का पीछा करें।

→ # 5 क्या यह इसलिए है क्योंकि आप मान्यता चाहते हैं या आप परिणाम चाहते हैं?

हम में से कई लोग बातें करते हैं, क्योंकि हम जीवन में मान्यता चाहते हैं। जो खराब या वर्जित नहीं है लेकिन यह केवल उसी के बारे में नहीं होना चाहिए। मान्यता एक अच्छी बात है, लेकिन सराहना और उस संतुष्टि को प्राप्त करना जो आप चाहते हैं या इसके लिए इच्छित हैं और भी अधिक आनंददायक है।

कल्पना कीजिए कि कुछ देखने और बनाने की खुशी आपकी आँखों के सामने बनी है जो कुछ हफ्ते पहले कागज़ पर थी। मुझे आज भी वह अहसास याद है, जब मैं पहली बार अपने डिजाइन को वहीं दीवार पर लटका हुआ देखता हूं, जिस तरह से वह दीखने वाला था। इसे कुछ हफ़्ते पहले ही कागज़ पर उतार दिया गया था। मैं डिजाइनSTRUCK हो रहा था!

→ # 6 क्या यह इसलिए है क्योंकि आप खुद का समर्थन करना चाहते हैं या आप फर्क लाना चाहते हैं?

अपने सपनों और अपने आप को सपोर्ट करना सबसे पहला काम है। लेकिन, अगर वे सपने दुनिया में बदलाव लाने का समर्थन करते हैं तो ऐसा कुछ नहीं है। जब आप दुनिया में फर्क लाते हैं, तो आप इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाते हैं। आप आने वाली पीढ़ियों के लिए एक विरासत छोड़ जाते हैं।

इंटीरियर डिजाइन में आना मेरे लिए एक सपना था। एक सपना जो दूसरों को अपने सपनों को प्राप्त करने में मदद करेगा। क्या यह सुंदर नहीं है? लोग आपके माध्यम से अपने सपनों को पूरा करते हैं। अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए उनकी सहायता करना और उनकी सहायता करना मेरे लिए अब तक का सबसे बड़ा सपना है। दूसरों के लिए उपयोगी होना।

→ # 7 यह इसलिए है क्योंकि आराम या चुनौतियाँ?

इंटीरियर डिजाइन एक बहुत ही चयनात्मक पेशा है। आपको किसी विशेष दिन के कार्यक्रम का पालन नहीं करना होगा (हालाँकि, यदि आप ऐसा करते हैं तो यह बहुत अच्छा है), आपको अपना खुद का बॉस बनना होगा। आप अपने निर्णय स्वयं करें। लेकिन, थोड़ी देर के बाद आप इसके साथ सहज होने लगते हैं और अंततः बहुत सहज हो जाते हैं। और यह आपको मुश्किल में डाल देता है।

यह प्रदान की जाने वाली स्थिति से सहज होने के बजाय, अपने आप को चुनौती देने का प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चीजों को उछालना है या पागल हो जाना है। इसके बजाय आप इसे अगले स्तर तक ले जाने के लिए अपने डिजाइन कौशल को चुनौती दे सकते हैं। अपनी अगली परियोजना के लिए आप हरी चुनौती या सामग्री की शून्य बर्बादी का विकल्प चुन सकते हैं। इसे आज़माएं और खुद को चुनौती दें।

→ # 8 क्या यह अन्वेषण या रहस्योद्घाटन के कारण है?

यह दोनों शब्द आपको परिचित लग सकते हैं, लेकिन मैंने इसे और अधिक स्पष्ट करने के लिए आप पर अपना शोध किया है। अन्वेषण का अर्थ है किसी अपरिचित क्षेत्र की खोज की कार्रवाई। जबकि रहस्योद्घाटन का अर्थ एक आश्चर्यजनक और पहले अज्ञात तथ्य है जो दूसरों के सामने प्रकट किया गया है। इसे और अधिक स्पष्ट करने के लिए, “अन्वेषण आपके स्वयं के लिए है और रहस्योद्घाटन दुनिया के लिए है।”

जब आप कुछ खोजते हैं तो आप कुछ खोज सकते हैं और फिर आप इसे अपने पास रख सकते हैं। लेकिन, जब आप खोज करते हैं और खोजते हैं और आप इसे दूसरों को प्रकट करते हैं जिसे रहस्योद्घाटन कहा जाता है। कुछ की खोज करें और फिर इसे दुनिया के लिए प्रकट करें ताकि अन्य उसी का लाभ उठा सकें। डिज़ाइन ब्लॉग, व्लॉग्स आदि लिखें।

→ # 9 क्या यह इसलिए है क्योंकि आप अर्जित करना या सीखना चाहते हैं?

हर प्रोजेक्ट जो आप इंटीरियर डिजाइन में लेते हैं, हो सकता है कि वह आपको मोटी रकम न दे सके, लेकिन यह आपको कई सबक सिखाएगा। कॉलेजों में मोटी फीस देने के बाद भी कोई उन सबक नहीं सीख सकता है। क्योंकि, ये सभी व्यावहारिक ज्ञान हैं जो आप केवल मैदान पर ही सीख सकते हैं, न कि कक्षा की चार दीवारी के अंदर।

पैसा आ सकता है और जा सकता है, लेकिन एक बार प्राप्त ज्ञान आपके साथ हमेशा रहेगा। आपको यह तय करना है कि आप इस पैसे के लिए हैं या आप जिस तरह से सीखेंगे, वह इस तरह से है। क्योंकि यह अनमोल है।

→ # 10 क्या यह प्रतिष्ठा या बुद्धि की वजह से है?

“हर प्रतिष्ठित व्यक्ति एक बुद्धिमान नहीं हो सकता है, लेकिन हर बुद्धिमान व्यक्ति एक प्रतिष्ठित व्यक्ति है।”

बुद्धि एक ऐसा गुण है जो जन्मजात नहीं है, लेकिन केवल अनुभव के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। जो कोई भी नई चीजों की कोशिश करने और प्रक्रिया को प्रतिबिंबित करने में रुचि रखता है, वह ज्ञान प्राप्त करने की क्षमता रखता है। आप जितना सीख सकते हैं, अपने अनुभवों का विश्लेषण करके और अपने ज्ञान को परीक्षण में डालकर, आप एक समझदार व्यक्ति बन सकते हैं।

जब तक आप डिजाइन की दुनिया की मैराथन दौड़ने के लिए यहां मौजूद हैं, तब तक ऊपर दिए गए सवालों का कोई भी जवाब देना सही है। लेकिन, यदि आपने इंटीरियर डिजाइन के इस पेशे में प्रवेश कर लिया है या इसे आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो मेरा कहना है कि सभी उत्तर उत्तरार्द्ध से संबंधित होने चाहिए। यदि यह नहीं है, तो आपको एहसास नहीं हो सकता है लेकिन आप अपनी नाव डूबने की साजिश रच रहे हैं।

फ़िर मिलेंगे!

Related posts

Post a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *